Bank of Baroda Introduce Blockchain And AI Technology In Future

Bank of Baroda अपना व्यापार बढ़ाने के लिए blockchain, कृत्रिम बुद्धि [artificial intelligence (AI)] और रोबोटिक्स (robotics ) को एकीकृत करने पर विचार कर रहा है।

Chief Executive Officer (CEO) Managing Director PS Jayakumar ने MoneyControl को बताया, “तीसरे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता (lender) ने एक digital roadmap बनाया है जो bank accounts में कम balances के बारे में चिंता करने की आवश्यकता को दूर करेगा। इन accounts को प्रबंधित करने की लागत bank account खोलने में ही समायोजित हो जाएगी, और ऋणदाता product delivery पर ध्यान केंद्रित करेगा। “

 

Bank of Baroda Introduce Blockchain And AI Technology In Future
Bank of Baroda Introduce Blockchain And AI Technology In Future

 

आगे बताते हुए उन्होंने कहा, “हम उम्मीद कर सकते हैं कि हमारे ग्राहक एक सहज तरीके से क्या चाहते हैं। हमने टैबलेट पेश किए हैं और हर महीने करीब 4 लाख accounts खोलते हैं तथा प्रति 10-12 मिनट में 1 account खोलते हैं।

News portal के मुताबिक, बैंक वित्तीय समावेशी गतिविधियों पर सरकार के कड़े आदेश का पालन करने के लिए खाते खोल रहे हैं, लेकिन पर्याप्त जमा राशि हासिल नहीं की है, जो operation को एक महंगी कार्य बनाती है।

अधिक technological विकास को पेश करने के लिए, bank ने technology के दिग्गजों, IBM और Accenture के साथ क्रमशः ‘state-ofthe-art’ IT Center of Excellence (ITCoE) और Analytics Center of Excellence (ACoE) जैसी पहलों के साथ करार किया है।

General Manager of Marketing, Corporate Communications O K Kaul ने कहा, “ITCoE digitization एजेंडा जैसे design thinking, mobility, agile IT delivery और emerging (उभरती) technologies जैसे विभिन्न कौशल सेटों को एक साथ लाएगा।

Blockchain, Robotics Process Automation, Open API banking और Business Process Management, ITCoE bankको एक पूर्ण पैमाने पर digital bank में बदलने के लिए व्यापार रणनीति (business strategy) और प्रौद्योगिकी (technology) को बदलेगा।

बुधवार को Mumbai में एक समारोह में बोलते हुए Jayakumar ने कहा, “technology में, अब हम पकड़ने की बजाए छलांग लगाने के बारे में बात कर रहे हैं। technology में तेजी से बदलाव चल रहा है और इसका विशाल दायरा हमारी मदद करेगा।

Banks बड़े पैमाने पर blockchain technology की तरफ उत्साहित हैं जो उद्योग को लाए गए फायदों को पहचानते हैं। private और public दोनों banksका एक संघ, Bankchain, अपने pilot stage से पहले से ही production stage में स्थानांतरित हो गया है। यानी कि पहले संघ Banks को सिर्फ चलाते थे लेकिन अब वह उनमे नयी Technology को लाने के लिए तैयार हैं।

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसको शेयर करें तथा हमारे Telegram Channel को Join करना ना भूलें

Leave a Reply