Blockchain Technology Regulatation in World

Blockchain Darknet विशेषज्ञों (specialists) के द्वारा विकसित किया गया है। अब कुछ विश्व-दिग्गज जैसे PayPal और Google आवेदन करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, बहुत शुरुआत से, Blockchain की नवीनता और राज्य प्रणालियों के रूढ़िवाद के बीच एक मौलिक विरोधाभास रहा है। Smart Money, Retail, Logistics, और सरकारी सेवाओं के क्षेत्र में कई देश पहले से ही Blockchain Technology को सफलतापूर्वक उपयोग कर रहे हैं। आईये अब देखते हैं कि विभिन्न देश इस तकनीक को किस प्रकार से Regulate कर रहे हैं?

 

 

Switzerland

Switzerland cryptocurrency उद्योग (industry) का global center (वैश्विक केंद्र है), जिसमें हर साल व्यवसायीयों के समूह अनुकूल व्यापार वातावरण के साथ देश में आगे बढ़ते हैं। Switzerland में 6 सबसे बड़े ICOs हुए थे, जहां Ethereum समेत लगभग 200 blockchain companies संचालित होती हैं।


वित्तीय पर्यवेक्षण (financial supervision) पर स्थानीय प्राधिकरण ने अनियमित ICOs से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए काम किया है। विशेषज्ञ money laundering का मुकाबला करने के क्षेत्र में “know your customer (KYC)” नियम अनुपालन की निगरानी करते हैं।

हालांकि, इस मुद्दे पर Swiss banks के बीच कोई आम सहमति नहीं है। उनमें से कुछ सफलतापूर्वक cryptocurrency उत्पादों, crypto-संपत्तियों के प्रबंधन, और व्यापार सेवाओं के साथ प्रयोग करते हैं। फिर भी, दो सबसे बड़े Swiss bank – UBS और Credit Suisse – आभासी (virtual) मुद्राओं पर संदेह रखते हैं और ग्राहकों को अस्थिरता और धोखाधड़ी से जुड़े धोखाधड़ी के जोखिमों के बारे में चेतावनी देते हैं। ये बड़े बैंक स्केलेबल (experiments) अनुप्रयोगों के लिए Blockchain Technology के साथ प्रयोग कर रहे हैं।

 

Poland

2017 की शुरुआत में, Poland ने Bitcoin की खरीद और बिक्री को “आधिकारिक आर्थिक गतिविधि” के रूप में मान्यता दी, हालांकि देश के कर संहिता के हिस्से के रूप में crypto-assets को अभी भी संपत्ति माना जाता है। डिजिटलकरण मंत्रालय द्वारा प्रबंधित Polish Blockchain Technology एक्सेलेरेटर (Accelerator) टीम ने जनवरी 2018 में एक राष्ट्रीय डिजिटल PLN cryptocurrency के निर्माण की घोषणा की। टीम ने मुद्रा का एक वर्किंग वर्जन बनाया है, लेकिन Polish सरकार regulatory मानकों को अपनाने के साथ धीमी है जो Technology के स्केलेबल उपयोग को संभव बना देगा।

 

Russia

जनवरी में, Russia में वित्त मंत्रालय ने पहली बार डिजिटल संपत्ति के regulation पर एक बिल का प्रस्ताव दिया था। यह बिल बाजार के लिए नियामक प्रक्रियाओं को स्थापित करना था, और cryptocurrency की कानूनी स्थिति को भी मजबूत करना था।

बिल एक वित्तीय संपत्ति के रूप में आभासी मुद्रा को फिर से परिभाषित करता है और केवल आधिकारिक आदान-प्रदान में व्यापार की अनुमति देता है। इसे “know your customer (KYC)” के सिद्धांत का उपयोग करके और आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने के सिद्धांतों का उपयोग करके मनी लॉंडरिंग का मुकाबला करने के क्षेत्र में कानूनों के अनुपालन की भी आवश्यकता है। BITEX नामक पहला आधिकारिक exchange 2018 के अंत तक Bitcoin, Etherium जैसी coins से Russia में व्यापार शुरू कर देगा।

राष्ट्रीय cryptocurrency की शुरूआत को सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार और राष्ट्रपति प्रशासन में economic block के प्रतिनिधि आवश्यक regulatory ढांचे का विकास कर रहे हैं। Russia में सबसे बड़े बैंक – Sberbank और Alfabank – तकनीक का परीक्षण कर रहे हैं।

 

France

इस साल की शुरुआत में, Economy Ministry ने संभावित बाजार regulation नियमों का विश्लेषण करने के उद्देश्य से एक लक्षित समूह का गठन किया जो कर चोरी या आतंकवाद के वित्त पोषण के अभ्यास को खत्म करने में मदद करेगा। दूसरी तरफ, French State Council, प्रशासनिक मामलों की उच्चतम न्यायालय ने देश के अधिकारियों को अधिसूचित किया कि digital currency बिक्री से आय को चल संपत्ति से पूंजी के प्रवाह के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। यह Bitcoin निवेशकों के लिए taxation के क्रम को नाटकीय रूप से बदल सकता है। वर्तमान में, cryptocurrency फंडों की बिक्री से राजस्व को “औद्योगिक और वाणिज्यिक” के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। इस प्रकार, crypto-investors के लिए वार्षिक कर 17.2% के कुल सामाजिक योगदान को ध्यान में रखे बिना 45% तक हो सकता है।

 

Italy

Cryptocurrency का उद्योग Italy में बढ़ रहा है, जिसमें इसके काम में सरकार की भागीदारी से जुड़े लगभग कोई बाधा नहीं आ रही है। London Stock Exchange ने IBM के साथ Italian कंपनियों में डिजिटल शेयरों के रिलीज के लिए एक मंच बनाने के लिए डिज़ाइन की गई परियोजना के हिस्से के रूप में साझेदारी की घोषणा की।

सबसे हालिया decree किसी कर को लागू नहीं करता है और regulation लेनदेन के regulation का निर्धारण नहीं करता है। Enterprises भुगतान के लिए Bitcoin को तेजी से स्वीकार करते हैं। इसके अलावा, स्थानीय कर अधिकारियों ने कहा कि virtual currency खरीदना कर योग्य आय उत्पन्न नहीं करता है और पूंजीगत लाभ करों के अधीन नहीं है।

 

Southeast Asia

November 2017 में, Singapore की मौद्रिक प्राधिकरण (Monetary Authority) – वास्तव में देश के Central Bank ने ICOके regulation पर अपनी स्थिति व्यक्त की। देश crypto-market regulation पेश करने की योजना नहीं बना रहा है।

South Korea ने अभी तक अज्ञात खातों (anonymous accounts)  के साथ crypto-exchanges पर व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया है। फिर भी, यह मुद्दा अभी भी Koreaमें cryptocurrency व्यापार पर प्रतिबंध के वास्तविक मौके के लिए प्रासंगिक है, जो कुछ शीर्ष अधिकारियों ने बात की थी।

 

Germany

Germany Bitcoin को मुद्रा के रूप में स्वीकार करने वाला पहला देश था, साथ ही साथ आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त Bitcoin को भुगतान के वैध साधन के रूप में मान्यता दी गई थी। पिछले महीने Germany में दूसरे सबसे बड़े stock exchange की सहायक कंपनी ने cryptocurrencyके लिए एक व्यापारिक आवेदन शुरू करने की योजना की घोषणा की। इससे virtual currencies के साथ व्यापार अधिक सस्ती हो जाएगा, और पारंपरिक stock exchange द्वारा समर्थित होने वाला पहला traditional application होगा।

 

China

China ने देश में सभी crypto-exchanges की गतिविधियों पर पहले से ही प्रतिबंध लगा दिया है, और अपने नागरिकों के लिए विदेशी व्यापार प्लेटफॉर्म (International Exchanges) तक पहुंच प्रतिबंधित करना भी चाहता है। China के केंद्रीय बैंक के पूर्व प्रमुख ने कहा कि regulator Bitcoin और अन्य cryptocurrencies को भुगतान के साधन के रूप में नहीं पहचानता है, और मानता है कि इस तरह के “अविश्वसनीय” वित्तीय उत्पादों का तेजी से फैलना नकारात्मक परिणाम ला सकता है वित्तीय बाजार में।

 

United Kingdom

British वित्तीय पर्यवेक्षी प्राधिकरण के लिए आवश्यक है कि crypto-companies देश में आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने से पहले electronic money के साथ लेनदेन करने के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन करें।

फिर भी, कई विश्लेषकों का मानना है कि regulator UK में crypto-investors को आकर्षित करने के उद्देश्य से regulatory मानकों के क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन लागू करना चाहता है।

Central Bank of Great Britain के प्रमुख Mark Carney ने कहा कि Exchange संचालन पर प्रतिबंध लगाने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। इसके विपरीत, वित्तीय संस्थानों की रक्षा के लिए बाजार-आधारित regulatory मानदंडों और मानकों की स्थापना सबसे प्रभावी तरीका है।

 

Belarus

“Digital Economy के विकास पर” mining, Blockchain, crypto-exchanges की गतिविधि, और Belarus में cryptocurrencies के साथ अन्य operations की अनुमति है। उपयोगकर्ताओं को स्वतंत्र रूप से cryptocurrencies का स्वामित्व रखने, Belarusian rubles और अन्य मुद्रा के बदले exchange करने, खरीद और बेचने के लिए, साथ ही साथ cryptocurrencies की mining करने के लिए अनुमति देता है। इन कार्यों में से कोई भी व्यवसाय नहीं माना जाएगा।

USA (United States Of America)

United States America के बाहर पंजीकृत Companies अमेरिकी नागरिकों और निवासियों की token बिक्री में भागीदारी को सीमित करती हैं। यह Securities और शेयर बाजार के साथ-साथ Securities and Exchange Commission में regulatory की गतिविधियों के साथ कानून से जुड़ा हुआ है। cryptocurrency से संबंधित संबंध संयुक्त कानून और राज्य कानून द्वारा शासित होते हैं। Cryptocurrency गतिविधियां लाइसेंसिंग के अधीन हैं, अगर ऐसी आवश्यकता सीधे राज्य द्वारा स्थापित की जाती है। Securities and Investment Committee की सुनवाई के दौरान, Congress के लोगों की आम राय यह थी कि cryptokurrence का regulation सतर्क होना चाहिए और उद्योग के विकास में बाधा नहीं डालना चाहिए।

 

Japan

आज तक, Japan आधिकारिक तौर पर दुनिया में Bitcoin के सबसे बड़े व्यापारिक बाजारों में से एक है। देश की सरकार उम्मीद करती है कि cryptocurrencies में बढ़ती दिलचस्पी पर पूंजीकरण पूरे Japan की अर्थव्यवस्था के लिए एक उत्कृष्ट आधार होगा। सरकार की रणनीति अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को cryptocurrencies की अधिकतम स्वतंत्रता प्रदान करके आकर्षित करना है, जबकि पूरी दुनिया इसे विभिन्न तरीकों से सीमित करने की कोशिश कर रही है।

जैसा कि हम देख सकते हैं, पूरे Europe, Asia, और America में, अधिकारियों की कानूनी ढांचे में crypto-markets लाने की इच्छा के साथ एक महत्वपूर्ण regulatory है। ICO Regulators द्वारा विशेष विश्लेषण के अधीन हैं, और ICO आयोजकों को AML उपायों की आवश्यकता और धन उगाहने के दौरान know-your-customer (KYC) नियम के अनुपालन की अधिसूचना दी गई है। कई investors का मानना है कि मानक स्पष्टता 2018 में blockchan technology के दीर्घकालिक विकास पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी।

 

Special Image

 

इस आलेख में किए गए किसी भी बयान की सटीकता, पूर्णता और वैधता पाठकों द्वारा निरीक्षण के अधीन है। CryptoReport.in किसी भी त्रुटि, चूक या प्रतिनिधित्व के लिए कोई देयता स्वीकार नहीं करता है।

Leave a Reply